Free Silai Machine Yojana 2024: सरकार दे रही है इन महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन जानिए पूरी खबर

Sakshi Singh
7 Min Read

Free Silai Machine Yojana 2024: दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं कि सरकार द्वारा रोजाना ही नई योजना आती है। हर दिन सरकार एक नई स्कीम लॉन्च करती है। हर राज्यों में नई योजनाएं शुरू होती है। हाल ही में एक योजना सोशल मीडिया पर बेहद प्रचलित है जिसका नाम है फ्री सिलाई मशीन योजना। आज के लेख में हम आपको Free Silai Machine Yojana के बारे में बताएंगे।

Free Silai Machine Yojana 2024

Scheme NameFree Silai Machine Yojana
Launched Byप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Benefitsमुफ्त सिलाई मशीन प्रधानमंत्री जी के द्वारा दी जाएगी ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके
Official Websitewww.india.gov.in

दोस्तों फिलहाल अभी कुछ ही समय से सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी Free Silai Machine Yojana की शुरुआत कर रहे हैं और इस योजना में सभी महिलाओं को सिलाई मशीन मुफ्त में दी जाएगी। इस वीडियो में यह कहा जा रहा है कि यह सिलाई मशीन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दी जा रही है। जो महिलाएं घर बैठकर काम करना चाहती हैं उनके लिए दि जा रही है। क्या यह बात सच है या झूठ ?

क्या सच में मिल रही है सरकार द्वारा मुफ्त सिलाई मशीन??

Free Silai Machine Yojana पूरी तरह से फर्जी है ऐसी कोई भी योजना सरकार द्वारा शुरू नहीं की गई है और जो यह वीडियो वायरल हो रही है कि महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन दी जाएगी सरकार द्वारा आपको एक फॉर्म भरना है और आपकी कुछ जानकारी देनी है जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन्म तिथि, आप कहां रहते हैं यह सारी जानकारी। तो कृपया इस धोखाधड़ी में ना आए क्योंकि यह सारी जानकारी को इकट्ठा करके आपके साथ घोटाला हो सकता है। तो अपनी निजी जानकारी ऐसे कहीं भी मत दीजिए। यह मैसेज यह वीडियो पूरी तरीके से फर्जी है। सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना जैसी कोई योजना आज तक लांच ही नहीं हुई है और ना ही सरकार किसी भी महिला को फ्री सिलाई मशीन दे रहे हैं।

Free Silai Machine Yojana हेतु आवश्यक दस्तावेज

Free Silai Machine Yojana के दस्तावेजों में आपसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, आपकी पासपोर्ट साइज फोटो, आपका राशन कार्ड, प्रमाण पत्र, पहचान पत्र जैसी ढेर सारी जानकारी वह मांगेंगे मगर जैसा कि हमने जान लिया है कि यह खबर पूरी तरीके से फर्जी है। तो आपको अपनी निजी जानकारी कहीं पर किसी को भी देने की जरूरत नहीं है यह सारी जानकारियां लोग इकट्ठा करके आपके साथ घोटाला कर सकते हैं आपके बैंक अकाउंट को हैंडल कर सकते हैं और आपके बैंक अकाउंट से पैसे भी निकाल सकते हैं। तो ऐसी जानकारी पर विश्वास करने से पहले आप पहले अच्छे से इन चीजों को जान लीजिए कि सच में ऐसी कोई योजना सरकार ने शुरू की है या नहीं।

Free Silai Machine Yojana का उद्देश्य क्या है?

आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सरकार देगी मुफ्त में सिलाई मशीन। Free Silai Machine Yojana द्वारा महिलाओं को रोजगार मिलेगा और महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी। महिलाएं अपना परिवार चला सकेंगी और यह भी कहा है कि यह योजना सभी महिलाओं के लिए है चाहे वह विकलांग हो या विधवा हो। मगर ये खबर पूरी तरह से फर्जी है तो इस बात का अब कोई मतलब नहीं रह गया है।

Free Silai Machine Yojana 2024 Form

जैसे कि यह Silai Machine Yojana पूरे तरीके से फर्जी है तो इसका कोई फ़ार्म भी नहीं होगा मगर जो यह घोटाला कर रहे हैं उन्होंने ऐसा एक फ़ार्म बना रखा है। वह आपको कहेंगे कि आप इस लिंक पर जाइए और उस लिंक पर जाकर आप ऑफिशियल गवर्नमेंट की वेबसाइट india.gov.in पर आ जाएंगे और वहां आपसे कहा जाएगा कि आप सिलाई मशीन योजना सर्च करें और एक फ़ार्म डाउनलोड करें और उसे भरे और सबमिट कर दे। मगर जैसे ही आप india.gov.in की वेबसाइट पर जाएंगे तो वहां आपको ऐसा कोई भी फॉर्म नजर में नहीं आएगा। और ना ही वहां पर आपको ऐसी कोई योजना चलती हुई दिखाई देगी। क्योंकि ऐसी कोई भी योजना सरकार ने लॉन्च नहीं की है। यह खबर पूरी तरीके से फर्जी है आपको दिए गए किसी भी फ़ार्म पर आप अपनी जानकारी न दीजिए।

रोजाना ऐसे घोटाले चलते रहते हैं। रोजाना आपको कोई ऐसी योजना के बारे में पता चलेगा कि सरकार आपको 10,000 रुपए दे रही है, 20,000 रुपए दे रही है। अभी यह फॉर्म भर दीजिए, आप इतने पैसे भर दीजिए। मगर हम आपसे सिर्फ इतना ही कहेंगे कि आप किसी भी फॉर्म को भरने से पहले उस योजना के बारे में उस मैसेज के बारे में गहरी जानकारी कीजिए। ऐसे ही कहीं भी आप अपने इतनी मेहनत से कमाए हुए पैसे बर्बाद मत कीजिए। सावधान रहिए, सतर्क रहिए।

अगर आपको यह लेख महत्वपूर्ण लगा तो उन लोगों से जरूर शेयर कीजिए जो ऐसे किसी घोटाले में फंस सकते हैं। इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ताकि लोगों के साथ ऐसा घोटाला ना हो। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो आप कमेंट करके जरूर बताइए। हम यहां ऐसे ही जानकारी रोजाना लाते रहते हैं। रोजाना सरकारी योजना से तहत या फिर सरकारी योजना में ऐसी कौन से घोटाले चल रहे हैं। इसके तहत खबरें लाते रहते हैं। आप हमारे पेज को सब्सक्राइब कीजिए। आपका समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो।

Share This Article
Leave a comment