Sandeep Maheshwari and Vivek Bindra Controversy: जानिये कैसे शुरू हुई ये Controversy

Sakshi Singh
7 Min Read
Sandeep Maheshwari and Vivek Bindra Controversy

Sandeep Maheshwari and Vivek Bindra Controversy: हाल ही में संदीप महेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच एक बहुत ही जबरदस्त जुबानी जंग शुरू हुई है आइए इसके बारे में जानने से पहले हम जानते हैं आखिर संदीप महेश्वरी और विवेक बिंद्रा कौन है और क्या करते हैं।

Sandeep Maheshwari कौन है??

दोस्तों शायद ही भारत में ऐसा कोई विद्यार्थी होगा जोSandeep Maheshwari को नहीं जानता होगा। संदीप महेश्वरी सिर्फ एक आम इंसान नहीं है वह विद्यार्थी के लिए एक मार्गदर्शक, एक मोटीवेटर और एक लाइफ चेंजिंग व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं। न जाने कितने ऐसे लोगों की जिंदगी में उन्होंने बदलाव लाया है अपने स्टोरी के द्वारा। अपनी कहानियों में वह जो चीज सिखाते हैं वह आपकी जिंदगी में मिल का पत्थर साबित हो सकता है।Sandeep Maheshwari जी अपना एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं जहां पर वह जिंदगी से संबंधित अनेक विषयों पर चर्चा करते हैं और अच्छी-अच्छी बातें बताते हैं, सिखाते हैं और मोटिवेट करते हैं।

Sandeep Maheshwari जी के यूट्यूब चैनल पर 28 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। लेकिन इन्होंने अभी तक अपने यूट्यूब चैनल की मोनेटाइजेशन नहीं चालू की है। यह यूट्यूब से ₹1 भी नहीं कमाते हैं। इनका मानना यह है कि यह जो काम कर रहे हैं वह समाज के बदलाव के लिए कर रहे हैं ना कि पैसा कमाने के लिए।

वैसे तो Sandeep Maheshwari जी अपनी खुद की एक कंपनी चलाते हैं जो फोटोग्राफ से संबंधित है।

Vivek Bindra कौन है??

शायद ही ऐसी कोई एंटरप्रेन्योर या कंपनी होगी जो विवेक बिंद्रा के नाम से वाकिफ नहीं होगी। Dr. Vivek Bindra एक मोटिवेशनल स्पीकर, बिजनेस कोच और एजुकेटर है। Dr. Vivek Bindra पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय से वीडियो बना रहे हैं और लोगों को मोटिवेट कर रहे हैं।

Dr. Vivek Bindra के यूट्यूब चैनल पर 22 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और इनकी एक बिजनेस कंपनी भी चलती है जिसमें यह लोगों को बिजनेस करने के और अपनी बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के तरीके सिखाते है।

Sandeep Maheshwari और Vivek Bindra की यह controversy कैसे शुरू हुई?

Sandeep Maheshwari और Vivek Bindra के बीच चल रही कंट्रोवर्सी की शुरुआत कुछ ऐसी हुई की बात वास्तव में ये है कि कुछ दिन पहले संदीप महेश्वरी की एक वीडियो आई जिसमें टाइटल था “BIG SCAM EXPOSED”

इस वीडियो में एक व्यक्ति ने बताया कि वह किसी MLM कंपनी से जुड़ा जहां उसने एक मोटी रकम फीस के रूप में दी थी और इस फीस के बदले में उनको बिजनेस कैसे करें और अपने बिजनेस को कैसे ऊंचाइयों पर ले जाएं यह सिखाया जाना था। लेकिन जब उन्होंने कोर्स की फीस देकर पढ़ना चालू किया तो वहां पर उन्हें मोटिवेशन के तहत यह सिखाया गया कि आपको भी यह कोर्स अपने लोगों को बेचना है और आपकी कमाई इसी तरीके से बढ़ेगी।

इसी चीज को लेकर बहुत सारे स्टूडेंट और बहुत सारे बिजनेस पर्सन विरोध करते हुए अपना खुद का एक कम्यूनिटी बनाते हुए नज़र आए जहां पर सब मिलकर इस कंपनी को ट्रोल करने लगे और इस कंपनी के बारे में सच्चाई लिखने लगे। यहां तक की इन लोगों ने संबंधित कंपनी के स्टडी मैटेरियल के कमेंट सेक्शन में भी अभद्र शब्द लिखकर अपना विरोध प्रदर्शित किया था।

व्यक्ति ने यह भी बताया कि इनके कोर्स की कीमत 50,000 से लेकर 10 लख रुपए तक है। और लोगों को यहां पर बेवकूफ बनाया जा रहा है। उन्हें एक चैन सिस्टम में बांधा जा रहा है।

विवाद उसी समय ज्यादा बढ़ गया जब यह खबर सामने आने लगी कि यह कंपनी किसी और कि नहीं बल्कि डॉक्टर विवेक बिंद्रा की है। उसके बाद संदीप महेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच जबरदस्त जुबानी जंग शुरू हो गई।

Vivek Bindra ने Sandeep Maheshwari से वीडियो को डिलीट करने की रिक्वेस्ट की थी।

Sandeep Maheshwari and Vivek Bindra Controversy
Sandeep Maheshwari and Vivek Bindra Controversy

Sandeep Maheshwari ने क्या जवाब दिया?: जब Vivek Bindra ने Sandeep Maheshwari से यह रिक्वेस्ट किया कि आप यह वीडियो डिलीट कर दें। इसके लिए विवेक बिंद्रा ने अपने कुछ इंप्लाइज को भी Sandeep Maheshwari के घर पर भेजा था। इसके बाद संदीप माहेश्वरी ने वीडियो को डिलीट करने से मना कर दिया और उसके बाद क्या हुआ आप पढ़ सकते हैं।

Sandeep Maheshwari and Vivek Bindra Controversy
Sandeep Maheshwari and Vivek Bindra Controversy

वर्तमान समय में Vivek Bindra और Sandeep Maheshwari में यह वार्तालाप चल रही है और विवेक बिंद्रा ने तो यहां तक कह दिया है कि वह एक बार फिर संदीप महेश्वरी के शो पर आकर इस बात को क्लियर करना चाहते हैं कि उन पर लगाए गए यह आरोप गलत है।

Sandeep Maheshwari and Vivek Bindra Controversy
Sandeep Maheshwari and Vivek Bindra Controversy

जनता किसको सपोर्ट कर रही है ?

यह बहुत ही महत्वपूर्ण है जानना की जनता किसको सपोर्ट कर रही है। देखा जाए तो कुछ लोग संदीप महेश्वरी के पक्ष में है तो कुछ लोग विवेक बिंद्रा के पक्ष में है। लेकिन ज्यादातर लोग यही चाहते हैं कि एक बार दोनों को आमने-सामने बिठाकर यह देखा जाए कि आखिर सच्चाई क्या है।

हमारी इसमें क्या राय है?

मित्रों हमारी राय यही है कि सच्चाई जो भी है वह सामने आनी चाहिए और समाज का भला होना चाहिए और आपकी इसमें क्या राय है वह कमेंट सेक्शन में जरूर लिखें आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!!

Share This Article
Leave a comment